Motivational Story In Hindi For Success | मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी (2022)

Motivational story in Hindi for success: This मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी लोगों को Life में Success होने के लिए Guide, Educate और Inspire करने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक हैं। Motivational Success कहानी प्रभावी है क्योंकि यह लोगों को जोड़ने में मदद करती है।

आज मैं आपके साथ कुछ motivational story in hindi for success शेयर करने जा रहा हूँ जिनके माध्यम से आप प्रेरित हो सकते हैं और जीवन के मुख्य गंतव्य तक पहुँच सकते हैं।

Motivational Story In Hindi For Success | शार्ट मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी

Motivational Story In Hindi For Success

मैंने आपके लिए कुछ motivational story in hindi for success चुनी हैं जिन्हें मैं आपके साथ हिंदी में share करने जा रहा हूँ।।वर्तमान स्थिति और दूसरों की राय बिल्कुल कुछ नहीं कहती है कि आप कौन हैं आप क्या कर सकते हैं और आपके लिए क्या संभव है।

यह केवल दिखाता है कि आपने कल तक क्या सोचा और किया और उस पल में दूसरे लोग आपको कैसे देखते हैं। इस motivational story को पढ़कर आप अपने जीवन में success हो सकते हैं।

Motivational Story In Hindi For Success (तीन फीट सोना)

कोलोराडो में एक खदान में काम करने वाले एक आदमी की कहानी। जिसने कई महीनों तक नौकरी से इस्तीफा दे दिया क्योंकि उसे अभी तक Gold नहीं मिला था और काम थकाऊ था।

उसने अपने उपकरण दूसरे आदमी को बेच दिए जिसने फिर से खुदाई शुरू कर दी जहां उसने छोड़ा था। नए इंजीनियर ने नए खनिक को सलाह दी कि जहां पहली खदान ने खनन बंद किया था, वहां से सोना केवल तीन फीट की दूरी पर है।

इंजीनियर सही था, जिसका अर्थ है कि पहला कर्मचारी काम छोड़ने से पहले सोने की हिट से केवल तीन फीट दूर था। जब चीजें कठिन होने लगे, तो परीक्षा में बने रहने की कोशिश करें।

बहुत से लोग अपने सपनों का पीछा करना छोड़ देते हैं क्योंकि कार्य बहुत कठिन है। लेकिन अक्सर आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक फिनिश लाइन के करीब होते हैं और यदि आप थोड़ा अधिक भुगतान करते हैं तो आप सफल होंगे।

Motivational Story In Hindi For Success (हाथी की रस्सी)

एक हाथी शिविर में एक आदमी ने देखा कि हाथियों की रक्षा केवल उनकी टखनों के चारों ओर बंधी एक छोटी रस्सी से होती है। उसने सोचा कि हाथी रस्सियों से क्यों नहीं उतरे, क्योंकि हाथी काफी मजबूत रहे होंगे।

एक Trainer ने पूछा कि हाथियों ने मुक्त होने का प्रयास क्यों नहीं किया, और Trainer ने उत्तर दिया कि वे वयस्क होने तक हाथियों के बच्चे के लिए उसी आकार की रस्सियों का उपयोग करते हैं।

क्योंकि जब वे बच्चे होते हैं तो इतने छोटे होते हैं कि वे रस्सियों से मुक्त होते हैं। इस शर्त पर बढ़ते हैं कि रस्सी उनसे ज्यादा मजबूत होती है। वयस्कों के रूप में, उन्हें लगता है कि रस्सी अभी भी उन्हें पकड़ सकती है। इसलिए वे इससे लड़ने की कोशिश नहीं करते।

ऐसी स्थिति में हाथी बेहाल हो जाते हैं। यह तब होता है जब किसी व्यक्ति को बचने या रुकने का कोई उपाय न होने पर किसी प्रकार की असुविधा की अपेक्षा करने के लिए मजबूर किया जाता है।

व्यक्ति दर्द से बचने के किसी भी प्रयास को बंद कर देगा, भले ही उसे बचने का अवसर दिखाई दे।

Motivational Story In Hindi For Success (बुद्धिमान व्यक्ति चुटकुले)

एक बुद्धिमान व्यक्ति को एक बार ऐसे लोगों के समूह का सामना करना पड़ा जो एक ही मुद्दे के बारे में बार बार शिकायत कर रहे थे। और एक दिन उसने शिकायत सुनने के बजाय उन्हें एक चुटकुला सुनाया और सब हँस पड़े।

फिर उस आदमी ने मजाक दोहराया। कुछ लोग मुस्कुराए। अंत में, आदमी ने तीसरी बार मजाक दोहराया, लेकिन किसी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

तो आपको उसी समस्या के बारे में लगातार शिकायत करने से क्या मिलता है?

Motivational Story For Success In Hindi (रॉक एंड गोल्ड)

एक बार की बात है एक राजा ने एक छोटा सा प्रयोग करने का निश्चय किया। उसके पास एक विशाल शिलाखंड था जिसे गली के बीच में रखा गया था। फिर वह चट्टान के पास छिप गया यह देखने के लिए कि कौन उसे रास्ते से हटाने की कोशिश करेगा।

सबसे पहले कुछ धनी व्यापारी वहां से गुजरे। वे चट्टान के चारों ओर चले गए यह शिकायत करते हुए कि राजा सड़कों को ठीक नहीं कर रहा था।

उसके बाद, एक किसान अपने परिवार के लिए भोजन से भरे हाथों से घर चला गया। जब उसने चट्टान पर ध्यान दिया, तो उसने किराने का सामान अपनी जगह पर रख दिया और उसे हर किसी के रास्ते से दूर रखने की कोशिश की। इसे आगे बढ़ने में थोड़ा समय लगा लेकिन आखिरकार यह काम कर गया।

Motivational Story For Success In Hindi (अंतिम परीक्षण)

एक रात, चार कॉलेज के छात्र देर तक पार्टी करते रहे हालांकि उन्हें पता था कि अगले दिन उनकी परीक्षा होनी है। अगली सुबह, वे परीक्षा से बाहर निकलने की योजना लेकर आए।

प्रत्येक छात्र गंदगी में भटकता रहा और फिर शिक्षक के कार्यालय में चला गया। उन्होंने प्रोफेसर से कहा कि उन्हें एक रात पहले एक सपाट टायर मिला था और उन्होंने पूरी रात अपनी कार को कैंपस में धकेलने में बिताई थी।

शिक्षक ने सुनी, और, छात्रों की खुशी के लिए, तीन दिन बाद एक परीक्षा दी। परीक्षा के दिन छात्र अपने शिक्षक के कार्यालय गए। शिक्षक ने चारों छात्रों को परीक्षा देने के लिए अलग अलग कमरों में रखा।

छात्र इसके साथ अच्छे थे क्योंकि उन्हें अध्ययन करने का अवसर दिया गया था।

Motivational Story For Success In Hindi (काला पैसा)

एक उच्च सम्मानित वक्ता ने 145 लोगों के दर्शकों को स्पष्ट $22 बिल दिखाकर संगोष्ठी की शुरुआत की।

उसने पूछा, $22 का बिल कौन चाहता है?

सभी 145 लोगों ने सिर हिलाया।

मैं यह पैसे किसी को दूंगा, उन्होंने कहा, लेकिन पहले  फिर वह बिल को गिराने के लिए आगे बढ़े। भीड़ ने फिर पूछा कि क्या किसी को यह चाहिए।

सभी 145 हाथ हवा में उड़ गए।

तब स्पीकर ने पैसे को जमीन पर फेंक दिया और हर जगह उस पर थपथपाया। फिर उसने भीड़ को दिखाने के लिए उसे हवा में उठा लिया।

पैसा गंदा था। क्या अब कोई उसे चाहता है?

हर हाथ कदम रखा। स्पीकर ने भीड़ को बताया कि पैसे को नष्ट करने के लिए उसने जो कुछ भी किया, लोग उसे अभी भी चाहते थे क्योंकि इसका मूल्य वही रहा। यह अभी भी $22 के लायक था।

जीवन अक्सर हमें उस बिंदु पर ले जाता है जहां हम अपर्याप्त महसूस करते हैं। हम बुरी परिस्थितियों से निपटते हैं और बुरे चुनाव करते हैं जिनसे हमें बाद में निपटना पड़ता है।

हालाँकि, आप जिस भी दौर से गुजर रहे हैं आपका मूल्य वही रहेगा। आपके पास पेशकश करने के लिए कुछ खास है जिसे कोई आपसे छीन नहीं सकता।

Motivational Story For Success In Hindi (ऊंट की कहानी)

एक माँ और उसका बच्चा ऊँट धूप सेंकते हुए लेटे हुए थे। ऊंट के बच्चे ने अपनी मां से पूछा, हमारी पीठ पर इतने बड़े उभार क्यों हैं? माँ ने सोचना बंद कर दिया और फिर कहा, हम रेगिस्तान में रहते हैं जहाँ पानी ज्यादा उपलब्ध नहीं है।

हमारा जीवन लंबी यात्राओं में जीवित रहने में हमारी मदद करने के लिए पानी जमा करता है। तब ऊंट ने सोचना बंद कर दिया और कहा, अच्छा, हमारे पास गोल पैरों के साथ लंबे पैर क्यों हैं?

उसकी माँ ने उत्तर दिया, उनका मतलब रेत में चलने में हमारी मदद करना है। बच्चे ने तीसरा प्रश्न पूछा, मेरी पलकें इतनी लंबी क्यों हैं?

आपकी लंबी पलकें हवा चलने पर आपको रेत से बचाती हैं, माँ ने उत्तर दिया।

Finally, बच्चे ने कहा, यदि हमारे पास रेगिस्तान के माध्यम से चलने के लिए हमें दी गई ये सभी प्राकृतिक क्षमताएं हैं, तो चिड़ियाघर में ऊंटों का क्या उपयोग है?

यदि आप सही वातावरण में नहीं हैं तो आपके पास जो कौशल और क्षमताएं हैं वे उपयोगी नहीं होंगी। आपने एक ऐसे पेशेवर के बारे में सुना होगा जिसने अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपना पेशा छोड़ दिया हो या वह व्यक्ति जो अभी भी अपनी नौकरी में अधूरा है, लेकिन कोई फर्क नहीं डाल रहा है।

Motivational Story For Success In Hindi (द बीटल्स)

हां, मशहूर मशरूम को सीधे तौर पर रिकॉर्ड डील भी नहीं मिली। पहले तो वे छोटे क्लबों में खेले और एक के बाद एक अस्वीकृति प्राप्त की। उन्हें बताया गया कि जल्द ही कोई भी फिर से गिटार बैंड नहीं सुनेगा। एक प्रोड्यूसर ने अपने रिकॉर्डिंग स्टूडियो में ममता को 1.30 घंटा दिया।

यह इसके लायक था।

क्योंकि वहीं पर उनकी पहली नंबर 2 हिट हुई थी। इस बीच, बीटल्स द्वारा एक रिकॉर्ड लेबल की अस्वीकृति को संगीत के इतिहास में सबसे बड़ी गलती माना जाता है।

जॉन लेनन कहते हैं कि किसी को आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि आप कौन हैं या आप क्या हैं। तुम जो कुछ भी हो, ठीक हो।

निष्कर्ष:

इस article में मैंने share की है motivational story in hindi for success. बहुत से लोग जीवन में सफल नहीं हो पाते क्योंकि उनके पास उन्हें प्रेरित करने वाला कोई नहीं होता। इसलिए हमने इस पोस्ट के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी आपके साथ शेयर किए हैं। यदि आपके पास इस बारे में कोई questions हैं तो please हमें comment में बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post